Free songs
BREAKING

हरदुआगंज बिजलीघर में लगी आग, डेढ़ घंटे में काबू

अफसरनामा ब्यूरो 

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में जारी बिजली संकट के बीच बुधवार तड़के अलीगढ के हरदुआगंज बिजली घर में आग लग गई. ओबरा के हादसे से सबक लेते हुए उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम ने तेजी से कारवाई करते हुए महज डेढ़ घंटे में आग पर काबू पा लिया. सामान्य परिस्थितियों में इस तरह Generator Transformer (GT) में लगी आग पर काबू पाने में दस से बारह घंटों का समय लगता है. हरदुआगंज में 110 MW की पावर जनरेशन यूनिट 7 में लगी थी आग, जिसके चलते बिजलीघर की सभी ईकाइयों मे फिलहाल उत्पादन ठप हुआ है.

DGM प्रवीण कुमार का कहना है कि यूनिट नम्बर 9 का लोड आज चालू हो जाएगा और यूनिट नम्बर 8 का लोड कल तक शुरू हो पायेगा. जबकि यूनिट नम्बर 7 को पुनः चालू करने में वक्त लग सकता है. 7 नम्बर यूनिट को चालू करने के लिए कानपुर पनकी से ट्रांसफार्मर लाया जाएगा इसके बाद ही इसको चालू किया जा सकता है. आग लगने का कारण ट्रांसफार्मर का इन्टरनल फाल्ट बताया जा रहा है.

उत्पादन निगम की परियोजनाओं की व्यवस्था जर्जर होने के चलते आग का सिलसिला रुका तो नहीं है पहले ओबरा के बाद अब हरदुआगंज में आग लगी है. लेकिन हरदुआगंज में लगी आग को जिस तरीके से डेढ़ घंटे में बुझाया गया उससे साबित होता है कि निगम के प्रबंधकों ने ओबरा अग्निकांड से सबक ले लिया है. जानकारी के मुताबिक आग बुझाने वाले उपकरणों के एक्टिव होने और कर्मचारियों की मुस्तैदी ने  इतने कम समय में आग पर काबू पाया. आग लगने के कारणों और इससे होने वाले नुकसान का सटीक आंकलन बाद में निकलकर आयेगा फिलहाल इस अग्निकांड से निगम का करीब डेढ़ करोड़ का नुकसान होने की संभावना है. इसे प्रबंधन का प्रभाव ही कहा जा सकता है कि ओबरा की जिस आग को बुझाने में वहां के स्टाफ और सीआईएसएफ की फायर विंग को कई घंटों मशक्कत करनी पड़ी थी और कई फायर सिक्युरिटी सिस्टम काम नहीं कर रहे थे. वहीं हरदुआगंज में उसी सीआईएसएफ की फायर विंग और कर्मचारी मात्र डेढ़ घंटे में बुझा दिए जबकि आग लगने का समय रात करीब 1 बजे का था और फायर सिक्युरिटी के सभी तंत्र काम करते बताये गए हैं. आग लगने के कारणों और इससे हुए नुकसान की जांच के लिए एक हाई पावर कमेटी का गठन कर दिया गया है. कासिमपुर तापीय पावर प्लांट के अधिकारियों ने बताया कि उत्पादन बंद होने से फिलहाल आपूर्ति पर कोई असर नहीं होगा.

afsarnama
Loading...

Comments are closed.

Scroll To Top