Free songs
BREAKING

ताजमहल और फतेहपुर सीकरी में होंगी अंतर्राष्ट्रीय स्तर की पर्यटन सुविधाएं   

#भारत सरकार द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं हेतु चयनित दस सेंटरों में ताजमहल व फतेहपुर सीकरी का भी नाम.

अफसरनामा  

लखनऊ : अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पर्यटन की सुविधायों को विकसित करने के लिहाज से केंद्र सरकार द्वारा चयनित दस आईकोनिक साईट्स में से दो उत्तर प्रदेश से ली गयी हैं. पर्यटन के लिहाज से केन्द्र सरकार द्वारा पूरे देश में दस आइकानिक साइट्स को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विकसित करने के लिए चयनित किया गया है. केंद्र सरकार द्वारा चयनित इन साईटों में दो साइट उत्तर प्रदेश की ताजमहल और फतेहपुर सीकरी हैं. केन्द्र द्वारा इलाहाबाद में वर्ष 2019 में होने वाले कुम्भ को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रचारित करने की योजना भी बनाई जा रही है. प्रदेश में पर्यटन के विकास के लिए केन्द्र सरकार द्वारा दिए जा रहे सहयोग की जानकारी देते हुए शुक्रवार को सचिव पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार रश्मि वर्मा ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा बड़े स्तर पर पर्यटन की ‘स्वदेश दर्शन’ और ‘प्रसाद’ की योजनाओं का लाभ उत्तर प्रदेश को दिया जा रहा है.

लखनऊ में पर्यटन की ‘रीजनल रिव्यु मीटिंग-नार्थ रीजन’ की दो दिवसीय बैठक के दौरान आयोजित प्रेस वार्ता में जानकारी देते हुए सचिव पर्यटन ने केन्द्र की पर्यटन योजनाओं और आगामी नीतियों की भी जानकारी दी. प्रदेश के प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी ने प्रदेश में पर्यटन के विकास के साथ-साथ इससे विविध क्षेत्रों में होने वाले लाभों की जानकारी साझा करते हुए कहा कि प्रदेश के पर्यटन को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनाने के लिए यहां की सुविधाएं भी उसी स्तर की निर्मित की जायेगी. उन्होंने कहा कि हम कुम्भ को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने का कार्य कर रहे हैं, शीघ्र ही अयोध्या की दीवाली और ब्रज की होली को भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पर्यटन से जोड़ दिया जायेगा. श्री अवास्स्थी ने बताया कि प्रदेश में ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए हम वन-विभाग के साथ संयुक्त रूप से कार्य के लिए अग्रसर हो चुके हैं. प्रदेश के पर्यटन की ब्रान्डिग अंग्रेजी भाषा में भी की जायेगी और कुम्भ का लोगो शीघ्र ही अंग्रेजी में भी लाया जायेगा.

श्री अवस्थी के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर्यटकों की संख्या में बढ़ोत्तरी कर इसके बड़े विस्तार को लेकर गम्भीर है. उनका पर्यटन के द्वारा रोजगार में विस्तार तथा उद्योगों को भी लाभ प्राप्त होगा. प्रदेश में तीर्थ यात्रियों की सुविधाएं बढ़ेगी प्रदेश में पर्यटकों की सुरक्षा के लिए भी प्रतिबद्धता से कार्य किया जा रहा है.

 

 

 

afsarnama
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.

Scroll To Top