Free songs
BREAKING

70 से ज्यादा आईपीएस अफसरों के तबादले की तैयारी 

# अफसरों की तैनाती में विसंगतियों को दूर करने की कवायद शुरू

# 2013 बैच के 15 आईपीएस अफसरों की होगी जिलों में तैनाती   

अफसरनामा  

लखनऊ : लखनऊ व उसके आसपास इलाकों में हुई डकैतियों तथा ह्त्या की घटना से कानून व्यवस्था को लेकर चिंतित सरकार के लिए कासगंज दंगा ने उसको बैकफुट पर ला दिया. राज्यपाल रामनाईक की कासगंज की घटना पर की गयी सख्त टिप्पड़ी के बाद बिगडती कानून व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए मंथन एक बार फिर से शासन स्तर पर शुरू हो गया है और इसके लिए बड़े पैमाने पर आईपीएस अधिकारियों के तबादले की तैयारी की जा चुकी है. माना जा रहा है कि फरवरी के पहले सप्ताह में तबादले होंगे. इसमें प्रमोट हुए अफसरों को हटाते हुए पहले की व्यवस्था पर तैनाती दिए जाने की कवायद शुरू की जा चुकी है. इसके अलावा जिलों में कप्तानी का इंतजार कर रहे 2013 बैच के 15 अफसरों को भी मौका दिया जाएगा. बतौर एएसपी ये चार साल का समय जिलों में पूरा कर चुके हैं. पिछले साल 2012 बैच के अफसरों को जिलों में बतौर पुलिस कप्तान भेजा गया था.

अभी तक सूबे मैं आईपीएस अधिकारियों की तैनाती में तमाम तरह की विसंगतियां भी कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी संभाल रहे महकमे में अब चर्चा का विषय है, तथा अब इसको लेकर विभिन्न जोनों में अलग-अलग व्यवस्था होने की आवाज पुलिस महकमे में भी उठने लगी है. पूछा जा रहा है कि जब पूरे प्रदेश में जोनल आईजी के पद पर एडीजी को तैनात किया गया है तो गोरखपुर में ऐसा क्यों नहीं है? गोरखपुर में आईजी आईजी को तो मुरादाबाद में डीआईजी डीआईजी को रिपोर्ट कर रहे हैं. सूत्रों के अनुसार, इस विसंगति को सुधारने की कवायद हो रही है. प्रमोट हो चुके अफसरों को हटाया जाएगा और उनकी जगह पहले की व्यवस्था के आधार पर तैनाती दी जाएगी.

फिलहाल एक डीजी, 11 एडीजी, चार आईजी, तीन डीआईजी और दो एसपी को नई तैनाती मिलनी है. इसमें कुछ के प्रमोशन हुए हैं, कुछ प्रतिनियुक्ति से लौटे हैं और कुछ डीजीपी ऑफिस से अटैच हैं. बरेली के एडीजी जोन बृजराज मीणा बीमारी के नाते छुट्टी पर चल रहे हैं. उनके स्थान पर नए अधिकारी को जाना है. वहीं, कई जिलों के पुलिस कप्तानों की भी छुट्टी तय मानी जा रही है. बार- बार चेतावनी के बाद भी जिलों की पुलिसिंग में सुधार नहीं हो रहा है. लगभग दर्जन भर से अधिक ऐसे जिले हैं जहां नए पुलिस कप्तान भेजे जाएंगे. कुछ को एक जिले से हटा कर दूसरे जिले में भेजा जा सकता है.

तैनाती पाने वाले अधिकारियों में विश्वजीत महापात्रा-एडीजी/डीजी जोन वाराणसी, वितुल कुमार-आईजी/एडीजी, उप्र भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड जकी अहमद-आईजी/एडीजी, उप्र भर्ती एवं प्रोन्नति बोड प्रेम प्रकाश- आईजी/एडीजी, मिर्जापुर रेंज के एसपी कुमार-आईजी/एडीजी-पुलिस मुख्यालय, इलाहाबाद सुनील गुप्ता- आईजी/एडीजी क्राइम, संजय सिंघल- आईजी/एडीजी, एसबी शिरडकर- आईजी/एडीजी, स्थापना हरिराम शर्मा- आईजी/एडीजी, कानून व्यवस्था बृजराज मीणा – एडीजी जोन बरेली, पीयूष आनंद- एडीजी, वेटिंग पीवी रमाशास्त्री- एडीजी, वेटिंग डीके ठाकुर- आईजी वेटिंग, नीलाब्जा चौधरी- डीआईजी/आईजी गोरखपुर रेंज,लक्ष्मी सिंह- डीआईजी/आईजी एसटीएफ पश्चिमी यूपी,संजय कक्कड़- डीआईजी/आईजी भर्ती बोर्ड, लव कुमार- एसएसपी/डीआईजी नोएडा, प्रीतिंदर सिंह- एसएसपी/डीआईजी मुरादाबाद, चंद्र प्रकाश द्वितीय- एसएसपी/डीआईजी बदायूं, हिमांशु कुमार- डीजीपी मुख्यालय से अटैच, मोहित गुप्ता- डीजीपी मुख्यालय से अटैच.

2013 बैच के जिन के जिन आईपीएस अफसरों को जिले में तैनाती का मौका मिलने की संभावना है उनके नाम हैं, आशीष श्रीवास्तव-एएसपी मुरादाबाद, अनुराग वत्स-एएसपी लखनऊ, आकाश तोमर-एएसपी गाजियाबाद, अनुराग आर्या-एएसपी कानपुर नगर, डॉ. अभिषेक महाजन-एसपी राजभवन, डॉ. गौरव ग्रोवर-एएसपी कानपुर नगर, सुनिती-एएसपी गौतमबुद्ध नगर, ख्याति गर्ग-एएसपी बरेली, रोहित सिंह सजवन-एएसपी बरेली, अमित कुमार प्रथम-एएसपी वाराणसी, डॉ. सतीश कुमार-एएसपी लखनऊ, यशवीर सिंह-एएसपी अलीगढ़, गणेश प्रसाद साहा- एएसपी गोरखपुर,कुंवर अनुपम सिंह-एएसपी आगरा,सिद्धार्थ शंकर मीणा-एएसपी इलाहाबाद.

आईपीएस अधिकारियों की तैनाती में जो महत्वपूर्ण विसंगतियां चर्चा में हैं उनमें वाराणसी में एडीजी जोन के स्थान पर डीजी रैंक के अफसर विश्वजीत महापात्रा तैनात हैं. दिसंबर में उनका प्रमोशन डीजी रैंक में हुआ है. मिर्जापुर में डीआईजी की काडर पोस्ट पर एडीजी प्रेम प्रकाश तैनात हैं. उनका प्रमोशन जनवरी के शुरू में हुआ है. गोरखपुर में जोन और रेंज दोनों पदों पर आईजी हैं. मोहित अग्रवाल बतौर आईजी जोन और नीलाब्जा चौधरी बतौर आईजी रेंज तैनात हैं. मुरादाबाद में प्रीतिंदर सिंह बतौर एसएसपी नियुक्त हुए थे, अब वह डीआईजी पद पर प्रमोट हो चुके हैं. मुरादाबाद रेंज में ओमकार सिंह पहले से डीआईजी के पद पर हैं. नोएडा में एसएसपी का पद है लेकिन लव कुमार प्रमोट होकर डीआईजी हो चुके हैं. बदायूं में भी एसपी का पद है और यहां तैनात चंद्र प्रकाश द्वितीय का प्रमोशन हो चुका है.

 

साभार “अमर उजाला”

 

afsarnama
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.

Scroll To Top