Free songs
BREAKING

जीएसटी की 25वीं बैठक में किसानों के साथ युवाओं को भी केंद्र सरकार का तोहफा

# बजट से पहले 29 वस्तुओं और 54 सेवाओं की दरों में किया बदलाव

ए एन ब्यूरो
दिल्ली : बजट से पहले जीएसटी काउंसिल की 25वीं बैठक में केंद्र सरकार ने किसानों के साथ ही साथ युवाओं को भी तोहफा दिया है. देश की राजधानी दिल्ली में वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में गुरूवार को हुयी जीएसटी काउंसिल की बैठक में जनता के हितों को ध्यान में रखते हुए तकरीबन 49 चीजों पर जीएसटी रेट कम करते हुए सरकार ने जनता के उपयोग की चीजों को सस्ता करने का काम किया और साथ ही साथ युवाओं को एंट्रेंस परीक्षा के लिए ली जाने वाली फीस पर अब टैक्स नहीं देना होगा. सभी शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश या परीक्षा के लिए दी जा रही सेवाओं को जीएसटी में छूट दी गयी है.
जीएसटी में दो दर्जन से ज्यादा वस्तुओं और चार दर्जन से ज्यादा सेवाओं पर लगने वाली जीएसटी को शून्य करने से जनता से सीधे जुडी चीजों सस्ती हुई हैं. बजट से ठीक पहले हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में आम आदमी को राहत मिली है. जीएसटी घटने से प्राइवेट कंपनियों की डॉमेस्टिक एलपीजी के लिए टैक्स रेट 18% से घटाकर 5% हो गया है. वहीँ पुरानी कारों की बिक्री पर लगने वाले टैक्स को 28 % से घटाकर 18 % के स्लैब में दाल दिया गया है.
 किसानों से जुडी चीजों में फर्टिलाईजर ग्रेड फॉस्फोरिक एसिड पर टैक्स घटाकर 12 फीसदी कर दिया गया है, और पेट्रोलियम क्रूड की माइनिंग, ड्रिलिंग सर्विसेज पर टैक्स घटाकर 12 फीसदी कर दिया गया है. इसके अलावा पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स के ट्रांसपोर्टेशन पर टैक्स क्रेडिट के साथ जीएसटी को घटाकर 12 फीसदी कर दिया गया है. टैक्स क्रेडिट के बिना पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स पर जीएसटी को घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है. साथ ही साथ  नैचुरल गैस की माइनिंग, ड्रिलिंग सर्विसेज पर भी टैक्स घटाकर 12 फीसदी कर दिया गया है. एम्बुलैंस के  वाहनों पर लगने वाले 15 प्रतिशत सेस को अब खत्म कर दिया गया है. बायो-डीजल पर टैक्स 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी कर दिया गया है. मेट्रो, मोनोरेल कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट्स पर जीएसटी 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी कर दिया गया है.
afsarnama
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.

Scroll To Top