Free songs
BREAKING

आईएएस ने दिखाया कैसे योग से थामें रोष

#अफसर का योग आया काम, भीड़ का हंगामा दिया थाम.  

#आईएएस की कार्यशैली बनी नजीर, अनुभव से प्रशासनिक क्षमता की पेश की मिशाल.  

अफसरनाम ब्यूरो

लखनऊ : पश्चिमी उत्तर प्रदेश के एक महत्वपूर्ण जिले अलीगढ में पिछले रविवार को प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को सर्टिफिकेट वितरित किया जाना था, जिनकी संख्या 400 के करीब थी. लेकिन सर्टिफिकेट वितरण कार्यक्रम में तय समय से कमिश्नर अजय दीप सिंह और जिलाधिकारी सीबी सिंह के पहुंचने में देरी होने के चलते मौजूद लाभार्थी और उनके साथ आये लोग जिनकी संख्या करीब 1000 की थी, उग्र होने लगी. ऐसे में किसी तरह की अव्यवस्था फैलने और कमिश्नर और जिलाधिकारी की देरी खबर बने, इससे बचने के लिए सीडीओ अलीगढ़ दिनेश चंद्र ने खबर और माहौल को ही बदल दिया. उनके इस काम में पढ़ाई के दौरान से अनवरत जारी शीर्षासन और योग विद्या काम आयी, जिसको कि वे अपनी पढाई के समय से करते आ रहे हैं.

भीड़ को शांत और नियंत्रित करने के लिए दिनेश चन्द्र ने करीब पौन घंटे तक सेहत और योग पर भाषण दिया और  कुछ आसन भी करके दिखाया तथा उन्हें स्वास्थ्य के प्रति जागरूक भी किया. सीडीओ दिनेश चन्द्र के इस अनुभव और स्वास्थ्य की टिप्स को देखकर भीड़ शांत ही नहीं हुई बल्कि तालियों के साथ उनकी इस पहल का खूब स्वागत भी किया. इस संदर्भ में उनका कहना है की स्वास्थ्य को लेकर वह हमेशा से काफी सजग रहते हैं और योग उनकी नियमित दिनचर्या में शामिल है. उन्होंने लोगों को योग के माध्यम से जागरूक भी किया और उनका ध्यान भटकने भी नहीं दिया जोकि उनकी प्राशसनिक क्षमता को दर्शाता है. फिलहाल श्री दिनेश चन्द्र के इस कार्य की हर तरफ सराहना हो रही है वहीं बाकियों के लिए यह नजीर भी है. शासन को भी इस तरह के अफसरों को फील्ड में तैनाती देनी चाहिए जो कि जनता की नब्ज को समझें और शासन की मंशा के अनुरूप अपनी कार्यशैली के माध्यम से अपनी और सरकार की छवि को निखारने में कामयाब हों.

अपने अनुभव और प्रशासनिक कुशलता से साबित कर दिखाया अलीगढ के मुख्य विकास अधिकारी दिनेश चन्द्र ने कि उत्तर प्रदेश जैसे राज्य में सूट-बूट वाले अफसरों से ज्यादा प्रभावी और सफल व कारगर साबित होंगे, अनुभवी और जनता के बीच रहने वाले अफसर. मूल रूप से पश्चिमी उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले और हाल ही में प्रमोट होकर पीसीएस से आईएएस बनने वाले श्री दिनेश चन्द्र की कार्यकुशलता ने जिले के जिलाधिकारी सीबी सिंह और मंडलायुक्त अजयदीप सिंह की देरी से बढ़ते जनता के रोष को शांत कर माहौल को खुशनुमा किया तथा अपने विवेक और जनता की नब्ज को समझते हुए उनको उग्र होने से बचाया और अतिथि के रूप में जिला मजिस्ट्रेट और कमिश्नर सहित अन्य अतिथियों का जनता द्वारा स्वागत कराया. श्री दिनेश चंद्र द्वारा सभी लाभार्थियों को प्रमाणपत्र के साथ ही स्वास्थ्यवर्धक आंवला भी वितरित करा उनको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया।

अलीगढ़ की जनता में मुख्य विकास अधिकारी के तौर पर एक अलग पहचान बना चुके दिनेश चन्द्र को लोगों के बीच काम करने का एक लंबा अनुभव और स्कूली शिक्षा दीक्षा के दौरान स्काउट गाईड में शीर्षासन की कला फिलहाल उनकी इस चर्चा का कारण बना है जोकि योग के रूप में अब उनकी दिनचर्या में शामिल हो चुका है.

पीसीएस से प्रोन्नत होकर आईएएस बने दिनेश चन्द्र को 2012 बैच मिला है. दिनेश चंद्र ने अपने प्रशासनिक क्षमता का वह उदाहरण पेश किया जोकि बाकियों के लिए नजीर है. जूनियर हाई स्कूल की पढाई के समय स्काउट गाईड के दौरान सिखा गया शीर्षासन उनकी इस ख्याति और उनकी प्रशासनिक क्षमता को निखारने में कामयाब रहा जोकि आज योग के रूप में उनके जीवन का हिस्सा बन चुका है.

इस सन्दर्भ में “अफसरनामा” से बातचीत में वरिष्ठ अधिकारी दिनेश चन्द्र ने कहा कि आज भी वह अनवरत योग करते हैं और समय समय पर स्वास्थ्य के प्रति लोगों को सचेत और जागरूक करते रहते हैं. प्राशसनिक कार्यशैली को लेकर उनका कहना है कि हमारी जिम्मेदारी लोगों के प्रति और सरकार के प्रति होती है. हमको अपनी कार्यशैली से लोगों को संतुष्ट और सरकार की मंशा के अनुरूप उसकी योजनाओं को मूर्त रूप देना होता है. ऐसे में यह भी मेरी जिम्मेदारी का एक हिस्सा था जिसको कि मैंने पूरा किया.         

 

afsarnama
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.

Scroll To Top