Free songs
BREAKING

उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट में लोक प्रस्तुतियों से दिखेगा लोक संस्कृति का अनूठा संगम  

#पहली बार लोक कलाकारों को इतने बड़े पैमाने पर मिलेगा लोक संस्कृति को प्रदर्शित करने का मौका.  
#500 से ज्यादा लोक कलाकार करेंगे अपनी लोक कला का प्रदर्शन.

अफसरनामा ब्यूरो  

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में रोजगार सृजन और विकास के मामले में देश का अग्रणी प्रदेश बनाने के लिए योगी सरकार द्वारा  21-22 फरवरी को आयोजित किये जा रहे इन्वेस्टर्स समिट-2018 में जहां रोजगार के अवसर सृजित होंगे वहीँ सांस्कृतिक पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. प्रदेश सरकार ने जहां उद्यमियों को आमंत्रित कर प्रदेश में निवेश का माहौल बनाने और अपने किये गए वादे के अनुसार युवाओं के लिए रोजगार सृजन करने का प्रयास किया जा रहा है वहीँ प्रदेश सरकार द्वारा इस समिट में लोक कला को प्रोत्साहन देने व उत्तर प्रदेश की कला एवं संस्कृति को लोक पटल पर लाने का भी प्रयास किया जा रहा है. बताते चलें कि 21 और 22 फरवरी को लखनऊ के इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में इन्वेस्टर्स समिट-2018 का आयोजन किया जा रहा है, जिसका उद्घाटन प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया जायेगा. इस अवसर पर अनेक देशों के प्रमुख एवं प्रतिनिधि गण प्रतिभाग करेंगे.

इन्वेस्टर्स समिट-2018 के अवसर पर उत्तर प्रदेश की लोक कला एवं संस्कृति को प्रदर्शित करने हेतु प्रदेश के विभिन्न लोक अंचलो- पूर्वांचल, अवध, आदिवासी क्षेत्र, बुन्देलखण्ड, ब्रज तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के विभिन्न कला विधाओं के कार्यक्रम सम्पन्न होंगे जिनमें चरकुला, राई, करमा, धोबिया, फरूवाही लोक नृत्यों के साथ-साथ अवधी, भोजपुरी, बिरहा, आल्हा आदि लोक गायन की भी मनोरंजक प्रस्तुतियां होगी. अभी तक के इतिहास में प्रदेश में यह पहला अवसर है, जब प्रदेश के कलाकारों को अपने प्रदेश की लोक संस्कृति को इतने बड़े कैनवस पर प्रदर्शित करने का अवसर प्राप्त हुआ है. इस अवसर पर विभिन्न लोक संस्कृतियों के पारस्परिक सम्मेलन से सांस्कृतिक संगम का अनूठा दृश्य भी अतिथियों के साथ-साथ शहरवासियों को देखेने को मिलेगा.

उक्त कार्यक्रम की जानकारी देते हुए सचिव, संस्कृति जगत राज ने बताया कि चैधरी चरण सिंह अन्तर्राष्ट्रीय एअर पोर्ट पर लोक कलाकारों की टोलियां अपनी मनोरम प्रस्तुतियों के माध्यम से अतिथियों का स्वागत करेंगी और शहीद पथ पर निर्मित स्वागत द्वार पर भी कलाकारों का एक दल अपनी प्रस्तुतियां देगा. इसके अलावा मुख्य कार्यक्रम स्थल इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में लगभग 150 कलाकार विभिन्न लोकनृत्यों की प्रस्तुतियां कर उत्तर प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का दृश्य प्रस्तुत करेंगे.

इसी क्रम में राजधानी लखनऊ के विभिन्न प्रमुख स्थलों जैसे 1090, फन माल, समतामूलक चैराहा, हुसड़िया चैराहा, हजरतगंज, चारबाग रेलवे स्टेशन तथा शहर के प्रमुख होटलों- ताज, रेनेसा, फेअरडील, मैरियट तथा हयात  आदि में भी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां होगी. इन्वेस्टर्स समिट की पूर्व सन्ध्या पर भी इन सभी कलाकारों द्वारा  अपनी-अपनी प्रस्तुतियाँ देने का कार्यक्रम बनाया गया है.

afsarnama
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.

Scroll To Top