Free songs
BREAKING

यूपी का राजदरबार – साइकिल और मंत्री जी …

साइकिल और मंत्री जी …


लखनऊ : आजकल लखनऊ की सडकों पर एक गजब नजारा दिख रहा है। शहरवासी योगी सरकार के एक वजनदार मंत्री को कड़ी सुरक्षा में साइकिल चलाते देखते हैं। यह नजारा सत्ता की हनक को दिखाने वाला होता। लोग देखते हैं कि राज्य को रोशन करने वाले महकमें के मंत्री साइकिल चला रहें हैं और उनके आगे पीछे पुलिस की दो गाड़ियों में बंदूक लिए पुलिसकर्मीं बैठे हुए हैं।
लखनऊ शहर के लोग जिन मंत्री महोदय के साइकिल चलाते देख पा रहें है, वह मंत्री हैं राज्य के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा अरे सारी पंडित श्रीकांत शर्मा। बीते दिनों ऊर्जा मंत्री लखनऊ के वृंदावन सेक्टर -5 में स्थित उपकेंद्र का औचक निरीक्षण को पहुंचे थे। सूबे के ऊर्जा मंत्री के साइकिल से सरकारी कामकाज निपटने के लिए इस तरह से साइकिल पर पहुंचे देख लोगों का दिल बाग़-बाग हो गया।
क्योंकि बहुत दिनों बाद लखनऊ शहर के तमाम लोगों ने देखा कि कैसे सरकार के एक मंत्री महोदय साइकिल चलाते अपने सरकारी दायित्वों को निभाने के लिए घर से पाने दफ्तर जा रहे हैं। और मंत्री की साइकिल के आगे एक जिप्सी और साइकिल के पीछे एक पुलिस जीप धीमे-धीमे साइकिल की रफ्तार से चल रही है। पुलिस की इन दोनों गाड़ियों में आधुनिक शस्त्र लिए पुलिसकर्मीं बैठें है। और मंत्री जी की लालबत्ती लगी गाडी भी इस काफिले के पीछे धीमी चाल में चल रही है। और मंत्री के इस काफिले को मीडिया के लोग अपने कैमरे में कैद करने के लिए मंत्री के साथ ही दौड़ रहे हैं।
कुल मिलाकर मंत्री जी का साइकिल चलाते हुए बिजली के उपकेंद्र का निरीक्षण करने जाना एक इवेंट सा बन गया। तो मंत्री महोदय का यह काफिला उपकेंद्र पहुंचा तो वहां मंत्री जी ने उपकेंद्र का निरीक्षण कर पर्यावरण को लेकर एक संदेश दिया। और उन्होंने अधिकारियों को डीजल की जगह बिजली से चलने वाली गाड़ियों के उपयोग के निर्देश दिए। प्रबंध निदेशक को कहा कि डिस्कॉम में डीजल गाड़ियों को हटाकर इलेक्ट्रिक गाड़ियों के उपयोग को बढ़ावा दिया जाए। यह भी कहा कि ऊर्जा विभाग इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देगा और अब से वह अपने घर से शक्ति भवन स्थित कार्यालय जाने के लिए साइकिल का उपयोग करेंगे।
30 अक्टूबर को किए गए मंत्री जी के इस ऐलान को मीडिया की खूब सुर्खियां मिली लेकिन कुछ लोगों ने मंत्री जी के साइकिल चलाने को सस्ती लोकप्रियता के एंगल से देखा। अब लोकतंत्र में आलोचकों को भी अपनी बात कहने का अधिकार है। इन बातों से इस तरह की कोशिशे थमनी नहीं चाहिए।
क्योंकि इस शहर के लोगों ने पहले भी कई मंत्रियों से लेकर नौकरशाहों, कुलपतियों तक को इसी तरह से साइकिल पर निकलते देखा है। शहर वासियों ने यह भी देखा है कि मीडिया में सुर्खिया बनने के कुछ दिनों बाद ही ये नेता और अफसर लक्जरी गाड़ियों में सफर करने लगे।
अब शहर के लोग उम्मीद कर रहें है कि कथनी और करनी में अंतर ना करने वाली सूबे की सरकार के प्रवक्ता और राज्य के ऊर्जा मंत्री पंडित श्रीकांत शर्मा लखनऊ में रहते हुए घर से अपने दफ्तर रोज साइकिल से ही आएंगे। अब देखना है कि मंत्री जी का साइकिल प्रेम जारी रहेगा यह फिर उनका वादा भी एक जुमला साबित होगा।
-साभार राजेंद्र कुमार….

मंत्री महोदय को साइकिल चलाते हुए फोटोग्राफ👇

afsarnama
Loading...
Scroll To Top