Free songs
BREAKING

गुजरात की पूर्व सीएम आनंदी पटेल बनीं मध्य प्रदेश की राज्यपाल

गुजरात की पूर्व सीएम आनंदी पटेल बनीं मध्य प्रदेश की राज्यपाल

एएन ब्यूरो  

दिल्ली : केंद्र सरकार ने गुजरात के राज्यपाल ओम प्रकाश कोहली के मध्य प्रदेश के राज्यपाल के अतिरिक्त प्रभार को कम करते हुए गुजरात की पहली महिला मुख्यमंत्री रहीं अनंदी पटेल को मध्य प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया है. 2014 में नरेन्द्र मोदी के प्रधानमन्त्री बनने पर उनकी जगह गुजरात के सीएम की जिम्मेदारी सूबे की शिक्षा मंत्री भी रह चुकीं आनंदी पटेल को दी गयी थी. वर्ष 2016 में पाटीदारों तथा दलितों के उग्र आन्दोलन को संभालने में नाकायब रहने की वजह से उनको मुख्यमंत्री के पद से हटना पडा था. और वर्तमान मुख्यमंत्री विजय रुपानी को गुजरात की जिम्मेदारी दी गयी  थी.

गुजरात की राजनीति में लौह महिला के नाम से जानी जाने वाली आनंदी पटेल 1987 से भारतीय जनता पार्टी से जुडी हैं और वे 1988 से गुजरात की विधायक हैं और गुजरात सरकार में सडक और भवन निर्माण, राजस्व, शहरी विकास और शहरी आवास, आपदा प्रबंधन व वित्त जैसे अहम विभागों की काबिना मंत्री भी रह चुकी हैं. वर्ष 2014 में उनको इन्डियन एक्सप्रेस द्वारा देश की 100 प्रभावशाली महिलाओं में चुना गया था.

हालिया संपन्न गुजरात के विधानसभा चुनाव में उन्होंने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए लड़ने से मना कर  दिया था. लेकिन जानकारों की मानें तो मुख्यमंत्री पद से हटाए जाने के चलते वे कुछ नाराज चल रहीं थीं. शायद यही वजह रही है कि उनको मध्य प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया है.

afsarnama
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.

Scroll To Top