Free songs
BREAKING

सूबे की अफसरशाही को मिला नया स्टार परफार्मर, PMJY में 2017 के मुकाबले परफार्मेंस में 99 गुना किया सुधार यूपी बना नम्बर वन

अफसरनामा ब्यूरो

लखनऊ : लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे और ओडीओपी जैसी योजनाओं को अंजाम तक पहुंचाने के बाद उत्तर प्रदेश की अफसरशाही में स्टार परफॉर्मर के रूप में पहचान रखने वाले नवनीत सहगल अपर मुख्य सचिव सूचना एवं एमएसएमई के बाद एक नया नाम उमेश प्रताप सिंह के रूप में भी उभर रहा है. शुक्रवार को प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत लाइट हाउस प्रोजेक्ट के उद्घाटन के समय जब प्रधानमंत्री मोदी द्वारा उत्तर प्रदेश को नंबर वन घोषित किया गया तो मुख्यमंत्री योगी के कुशल नेतृत्व और मार्गदर्शन के तहत पर्दे के पीछे जिस अफसर की कार्यप्रणाली की सराहना की जा रही है वह नाम सूडा निदेशक उमेश प्रताप सिंह का है. उत्तर प्रदेश में आज जहां अफसरशाही अक्सर सवालों के घेरे में रहती है और उसपर भ्रष्टाचार के आरोप भी लगते हैं. वहीँ प्रदेश की अफसरशाही में ऐसे चेहरे भी हैं जोकि अपने काम से लकीर खींचते हुए एक मिशाल कायम कर रहे हैं.

प्रधानमन्त्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में साल दर साल अपने बेहतर अनुभव व प्रशासनिक क्षमता के बल पर पूरे देश में उत्तर प्रदेश को पहला स्थान दिलाने वाले निदेशक सूडा उमेश प्रताप सिंह ने भी एक मिशाल कायम किया है. आज जहां एक तरफ सूबे की निर्माण एजेंसियां विभिन्न तरह से सवालों के घेरे में हैं और उनपर अक्षमता और भ्रष्टाचार के आरोप लगते रहे हैं. ऐसे में निदेशक मिशन उमेश प्रतम सिंह के नेतृत्व में सूडा ने शहरी क्षेत्र में वर्ष 2017 के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन करते हुए बिना किसी दाग के प्रदेश का नाम पूरे देश में बढाया है जोकि उनकी मेहनत , लगन और दूरदर्शिता का परिचायक है. प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में यूपी ने प्रथम स्थान प्राप्त कर सीएम योगी और उत्तर प्रदेश का मान बढ़ाया है. प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी यूपी के मिशन निदेशक उमेश प्रताप सिंह की अगुआई में प्रदेश ने यह उपलब्धि हासिल किया. बताते चलें कि आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा शुक्रवार को उत्तर प्रदेश राज्य को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) पुरस्कार-2019 के अंतर्गत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वाले राज्यों की श्रेणी में यूपी को प्रथम स्थान से पुरस्कृत किया गया है.

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की शुरुआत में एक बुरे परफार्मर का खिताब हासिल कर चुके उत्तर प्रदेश ने शहरी विकास योजना के कार्यान्वयन में 2017 के मुकाबले विगत ढाई वर्षों में एक बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए प्रथम स्थान हासिल करने में कामयाब रहा है जोकि सूबे का अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा है. वर्ष 2017 में प्रधानमंत्री आवास योजना के शहरी सिगमेंट के कार्यान्वयन में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले राज्यों में से एक रहे उत्तर प्रदेश ने जबर्दस्त वापसी करते हुए बीते सालों से सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हुए देश के अन्य राज्यों के मुकाबले अव्वल बना है. इस बीच में प्रदेश ने 99 गुना वृद्धि दर्ज करते हुए देश में प्रथम स्थान हासिल किया है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक़ मार्च 2017 से पहले, इस योजना के तहत केवल 19000 घरों को शहरी क्षेत्रों में सभी को घर प्रदान करने के लिए केंद्र योजना के तहत मंजूरी दी गई थी. शुक्रवार को यह संख्या 17.6 लाख थी. और पूरे हो चुके घरों की संख्या मार्च 2017 में बमुश्किल 38000 बढ़ी थी जोकि अब बढ़कर 6.5 लाख हो गई है. जिसके कारण शुक्रवार को इस योजना के कार्यान्वयन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य का प्रथम पुरस्कार उत्तर प्रदेश को मिला.

बताते चलें कि देश में उत्तर प्रदेश सहित कुल 6 राज्यों में इस नई टेक्नोलॉजी पर आधारित मकान बनेंगे. प्रधानमंत्री ने ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज, इंडिया (जीएचटीसी- इंडिया) के तहत हल्के मकान से जुड़ी लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स (एलएचपी) की शुक्रवार को आधारशिला रखी. इसके तहत राजधानी लखनऊ के अवध बिहार योजना में 1 करोड़ 31 लाख की लागत से एलएचपी का निर्माण किया जाना है. ऐसे भवनों के निर्माण में ‘स्टे इन प्लेस फॉर्म वर्क’ टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है. यह भवन अधिक टिकाऊ, पर्यावरण अनुकूल और आपदा रोधी होंगे. इस योजना के तहत प्रायोगिक तौर पर यूपी में करीब 1040 लोगों के लिए भवन बनेंगे. प्रत्येक आवास का कारपेट एरिया 34.5 वर्ग मीटर होगा. एक साल के अंदर यह परियोजना पूरी हो जाएगी. लखनऊ (उत्तर प्रदेश) के अलावा, एलएचपी का निर्माण इंदौर (मध्य प्रदेश), राजकोट (गुजरात), चेन्नई (तमिलनाडु), रांची (झारखंड), अगरतला (त्रिपुरा) में किया जा रहा है.

शुक्रवार को प्रधानमंत्री शहरी आवास योजनान्तर्गत राजधानी लखनऊ के अवध विहार योजना में शहरी गरीबों के लिए ‘लाइट हाउस प्रोजेक्ट’ के शिलान्यास कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी उपस्थित थे. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अब तक 17 लाख 58 हजार परिवारों के ‘अपना घर’ का सपना साकार हुआ है, इनमें करीब 10.58 लाख आवास निमार्णाधीन हैं, जबकि शेष पूर्ण हो चुके हैं. यह क्रम सतत जारी रहेगा. वहीं लाइट हाउस प्रोजेक्ट के शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम आवास योजना (शहरी) पुरस्कार 2019 की घोषणा की. योजना के सर्वश्रेष्ठ क्रियान्वयन के लिए उत्तर प्रदेश को पहला पुरस्कार दिया गया. इतना ही नहीं, प्रदेश के मिर्जापुर नगर पालिका को देश की सर्वश्रेष्ठ नगर पालिका का पुरस्कार भी दिया गया.

afsarnama
Loading...

Comments are closed.

Scroll To Top