Free songs
BREAKING

स्टार्टअप इंडिया के 5 वर्ष पूर्ण होने पर डी0पी0आई0आई0टी0 की अहम पहल “प्रारम्भ”

#भारत बन चुका है दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट अप इकोसिस्टम.
#15-16 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में जुटेंगी दुनिया की नामचीन हस्तियाँ.

अफसरनामा ब्यूरो

दिल्ली : वाणिज्य मंत्रालय के अधीन स्टार्टअप और इज ऑफ डूइंग बिजनेस जैसे मुद्दों की देखभाल करने के लिए गठित किए गए उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग अब भारत के स्टार्टअप इको सिस्टम को मजबूती और सुधार को गति देने के लिए “प्रारंभ” नाम से एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन आगामी 15 एवं 16 जनवरी को करने जा रहा है जिसमें दुनिया की विविध क्षेत्रों की नामचीन हस्तियां शामिल होंगी.

स्टार्टअप इंडिया अभियान के पांच वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में डी0पी0आई0आई0टी0 द्वारा इस सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. जिसके सहारे भारत के इंटर प्रोन्योर को विश्व मानचित्र पर लाने के प्रयास किए जाएंगे. अनुमान है कि इस सम्मेलन से शीर्ष नीति निर्माता, उद्योगपति, इन्वेस्टर, स्टार्टअप और इस क्षेत्र में रूचि रखने वाले अन्य हित धारक को एक साथ अंतरराष्ट्रीय मंच पर लाया जा सकेगा और यह सम्मेलन इंटर प्रीमीयरशिप जो देश के हर कोने में स्थापित एंटरप्रेन्योर की ऊर्जा और उत्साह को इनीशिएट करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. प्रधानमंत्री मोदी के ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया के सपनों को साकार करने वाले इस आयोजन को स्टार्टअप इकोसिस्टम के विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल माना जा रहा है.

अभी हाल में भारतीय राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2020 के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमेरिका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने कहा था की हालिया रिपोर्ट के अनुसार भारतीय स्टार्टअप ने इस साल दिसंबर के मध्य तक 9.3 अरब अमेरिकी डॉलर जुटाए हैं और भारत अब दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम बन गया है. डी0पी0आई0आई0टी0 और अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी मंच के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में संधू ने कहा कि भारत में वर्तमान में 73.2 अरब अमेरिकी डॉलर के 21 यूनिकॉर्न है, जबकि 2022 तक 50 से अधिक स्टार्टअप के यूनिकॉर्न क्लब में शामिल होने कि संभावना है. भारत में जिस गति से एंटरप्रेन्योरशिप तेजी से आगे बढ़ रही है उसी गति से स्टार्टअप इकोसिस्टम में स्टार्टअप्स की संख्या में वृद्धि हो रही है.

भारत 2020 में शीर्ष 50 इन्नोवेटिव इकोनामिक में से एक था जो आगे चलकर और अधिक महत्वपूर्ण भूमिका में आएगा. भारतीय आईटी कंपनियों में बढ़ोतरी बड़े टैलेंट जोकि मिडिल क्लास से आ रहा है और कैपिटल की उपलब्धता की वजह से भारत का स्टार्टअप इकोसिस्टम लगातार बढ़ रहा है, जिसमें इंटरनेट एक्सेस, डिजिटल फाइनेंस के बढ़ते प्रयोग और भारत सरकार की स्टार्टअप इंडिया और डिजिटल इंडिया जैसी महत्वपूर्ण पहल से इसे बूस्ट मिल रहा है. वर्तमान में डी0पी0आई0आई0टी0 द्वारा आयोजित किए जाने वाले “प्रारंभ” अभियान से स्टार्टअप इको सिस्टम को बूस्ट किए जाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल माना जा रहा है.

afsarnama
Loading...

Comments are closed.

Scroll To Top